घरेलू बिजली बिल माफी योजना – Bijli Bill Mafi Yojana 100% माफी

घरेलू बिजली बिल माफी योजना, 100% सरचार्ज माफी योजना, Gharelu Bijli Bill Mafi Yojana, ग्रामीण बिजली बिल माफी योजना उत्तर प्रदेश।

हाल ही में सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना 100%  सरचार्ज माफी योजना (  बिजली बिल माफी योजना)  एक महत्वपूर्ण योजना है।  इस योजना का लाभ घरेलू बिजली बिल कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है। आइए जानते हैं घरेलू बिजली बिल पर आप को कितनी छूट मिलने वाली है।

Bijli Bill Mafi Yojana –  घरेलू बिजली बिल माफी योजना

यह योजना ऐसे नागरिकों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है जिनका काफी समय से बिजली बिल बकाया है।  सरकार की तरफ से चलाई जा रही Bijli Bill Mafi  यानी कि “ एकमुश्त समाधान योजना”  के अंतर्गत अब घरेलू बिजली कनेक्शन उपभोक्ता भी आ रहे हैं।

Bijli Bill Mafi Yojana

योजना के तहत बकाया बिजली बिल ऊपर 100%  ब्याज   यानी कि सर चार्ज  अब माफ किया जा रहा है। योजना का लाभ मध्यांचल, दक्षिणांचल, पूर्वांचल  और पश्चिमांचल में लाखों की संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का घरेलू बिजली बिल बकाया है जिसे वह काफी समय से किसी कारण बस जमा नहीं कर पाए हैं।  इस योजना के तहत आपको रजिस्ट्रेशन करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Key Highlights of Bijli Bill Mafi Yojana

योजना का नामघरेलू बिजली बिल माफी योजना
लाभबकाया बिजली बिलों पर 100% ब्याज माफ
लाभार्थीग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के घरेलू बिजली कनेक्शन उपभोक्ता
अधिकारिक वेबसाइटClick Here

बिजली बिल माफी योजना के लिए पंजीकरण आवश्यक नहीं

इससे पहले चलाई जा रही बिजली बिल योजना के अंतर्गत आपको अपना OTS  रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता था लेकिन इस बार सरकार ने ऐसा कोई भी नियम नहीं रखा है जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़े। इस बार आप  अपना  बकाया बिजली बिल चेक करेंगे और वहीं पर आपको मिलने वाली छूट दिखाई देगी।

Bijli Bill Mafi Yojana

इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ज्यादा लाभान्वित करेगा क्योंकि वहां पर जानकारी के अभाव की वजह से लोग अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाते हैं जिस वजह से वह बिजली बिल माफी योजना से वंचित रह जाते हैं। आइए जानते हैं अपना बिजली बिल माफी योजना में नाम कैसे देखें और कितनी माफी मिली है कैसे चेक करें।

मीटर नंबर से अकाउंट नंबर कैसे देखें

अपने बिजली बिल का अकाउंट नंबर कैसे पता करें?

बिजली बिल की जानकारी के लिए क्या करना होगा?

घरेलू बिजली बिल माफी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपना बकाया बिजली बिल चेक करना होगा तभी आप जान सकते हैं कि आपको कितने रुपए की छूट दी जा रही है।

इसकी जानकारी आप नीचे बताए गए तरीके से प्राप्त कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको पावर कॉरपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जाने के लिए गूगल में सर्च करें www.upenergy.in और ग्रामीण क्षेत्र के लोग uppcl.mpower.in  पर जाएं।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करेंगे आपके सामने बहुत सारे विकल्प खुलकर आ जाएंगे जहां पर आपको OTS/ बिल भुगतान/ बिल देखे  के विकल्प पर क्लिक करें।
Bijli Bill Mafi Yojana
  • आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आपसे आपकी बिजली बिल अकाउंट संख्या पूछी जा रही होगी।
  • यह बिजली बिल अकाउंट संख्या आपके बिजली बिल रसीद पर दी हुई होती है और यह 12 अंकों की होती है।
  • अपनी बिजली बिल संख्या डालने के बाद कैप्चा कोड डालकर “View” Bill  के विकल्प पर क्लिक करें।
Bijli Bill Mafi Yojana
  • यदि आपका बिजली बिल इस योजना के अंतर्गत शामिल है और आप पर कोई ब्याज बकाया है उसकी जानकारी आपको उसमें दे दी जाएगी जहां पर आपको दिखाई देगा आपको कितने रुपए की छूट दी जा रही है और कितने रुपए आपको अभी देने हैं जैसा कि यहां पर इमेज में दिखाया गया है।
Bijli Bill Mafi Yojana

इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से अपना बकाया बिजली बिल चेक कर सकते हैं और मिलने वाली छूट का लाभ जल्द से जल्द प्राप्त कर सकते हैं।  इसी प्रकार के बिजली बिल से संबंधित अपडेट और जानकारी पाने के लिए bijlibillpay.com  वेबसाइट के साथ जुड़े रहें और अपने सवाल हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Official Websiteuppcl.mpower.in
Bijli Bill CheckClick Here

FAQ – बिजली बिल माफी योजना प्रश्न उत्तर

Q1. घरेलू बिजली बिल माफी योजना  का लाभ किसे मिलेगा?

घरेलू बिजली बिल माफी योजना का लाभ ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के सभी लोगों को  मिलेगा जिनका अभी भी बिजली बिल बकाया है।

Q2. क्या बिजली बिल माफी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा?

जी नहीं इस बार बिजली बिल माफी योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया नहीं है सिर्फ अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर डालकर चेक कर सकते हैं कि आपको कितने रुपए की माफी दी जा रही है।

Q3. बिजली बिल माफी योजना  में कितने रुपए तक बिल माफ किया जाएगा?

बिजली बिल माफी योजना में आपके ऊपर लगाए गए  ब्याज  यानी सर चार्ज  का 100%  माफ किया जाएगा जो 100  रुपए से लेकर ₹100000 तक का भी हो सकता है।

Q4. हम अपना बिजली बिल कैसे चेक करें?

ग्रामीण क्षेत्र के लोग बिजली बिल चेक करने के लिए  इसकी वेबसाइट uppcl.mpower.in  पर विजिट करें। 

Leave a Comment